खुशहाल बचपन मन रहा है चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह

 पूरे देश में चाइल्डलाइन मना रही है "चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह"। बच्चों को संकट में मदद करने के लिए चाइल्डलाइन एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन "1098" है,चाइल्ड लाइन का ध्येय है सामुदायिक भागीदारी को आमंत्रित करें, बाल शिक्षा पर काम करें, बाल विवाह के मामलों को रोकें, स्वास्थ्य और शिक्षा के बारे में जागरूकता फैलाएं।

चाइल्डलाइन ग्रेटर नोएडा के सहयोग से सलाम नमस्ते कम्युनिटी रेडियो ने हैप्पी चाइल्डहुड हेल्दी चाइल्डहुड की थीम के साथ २१ नवंबर को एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया।



श्रीअभिषेक अवस्थी, चाइल्डलाइन उत्तरप्रदेश के राज्य प्रभारी,

माला भंडारी निदेशक चाइल्डलाइन ग्रेटर नॉएडा और संस्थापक-निदेशक सदरग एनजीओ,

अनीता राणा, चाइल्डलाइन मेरठ

डॉ डिएटिशियन एवं फाउंडर हेलदीफाये संजीव, लाइफ कोच  फाउंडर परफेक्ट यू संगीता काबरा और ग्राईटर्नोयडा के समन्वयक अदनान उस्मानी चाइल्डलाइन  ने पैनल में प्रवेश किया।

माला भंडारी जी ने साझा किया कि एक बच्चे की वास्तविक खुशी के पीछे क्या है, बाल सुरक्षा जो वास्तव में महत्वपूर्ण है।



अभिषेक जी ने साझा किया कि कैसे बाल शिक्षा और बाल सुरक्षा पर एक सराहनीय प्रयास किया गया है राज्य में हमारे पास अभी भी "सामाजिक सतर्कता" की कमी है। अनीता राणा ने सामुदायिक स्वामित्व के अपने अनुभवों को साझा किया और सफल कहानियां साँझा की जो की हैप्पी चाइल्डहुड के किस्से । डॉ। शीनू संजीव ने साझा किया कि खुशहाल बचपन अच्छी सेहत से शुरू होती है और स्वास्थ्य अच्छी स्वच्छता से शुरू होता है, हर परिवार को स्वछता और स्वस्थ्य शिक्षा का  पालन करना चाहिए। स्वास्थ्य शिक्षा वास्तव में महत्वपूर्ण है।उन्होंने अपने पिता डाक्टर अशोक कुमार माथुर द्वारा रचित कविता  "बीत गए कई बाल वर्ष बच्चे भूखे के भूखे  हैं "व्याख्यान किया , लाइफ कोच एवं परफेक्ट यू ब्रांड की निदेशिका संगीता काबरा ने साझा किया कि सभी बच्चों को सलाह और परामर्श देना वास्तव में महत्वपूर्ण है आज उन्हें अधिक समझने का समय देने का प्रयास करें ,अदनान उस्मानी, समन्वयक चाइल्डलाइन ग्रेटर नोएडा ने साझा किया कि अभी भी समुदाय में बाल विवाह और बाल यौन उत्पीड़न के मामले देखे जाते हैं और इस समुदाय में चाइल्डलाइन सक्रिय रूप से समुदाय के हस्तक्षेप के साथ खुशहाल बचपन की कहानियां लाती रही है।

स्टेशन प्रमुख सलाम नमस्ते,बर्षा छाबरिया  ने साझा किया कि चाइल्डलाइन ग्रेटरनॉयड के साथ मिलकर सप्ताह भर चाइल्ड लाइन से दोस्ती के लिए मनाया जायेगा , जहां चर्चा, हैप्पी चाइल्डहुड को संबोधित करने वाले प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाएगा। बच्चों से मेकिंग मेकिंग प्रतियोगिताओं का भी एक हिस्सा होगा। "चाइल्डलाइन से दोस्ती उत्सव "भविष्य के विज़न के बारे में साझा किया की  सामुदायिक समर्थकों और राजदूतों द्वारा चाइल्डलाइन 1098 के बारे में जागरूकता  फैलाने के लिए भी देखा जाएगा।



Popular posts from this blog

Dr. Dt. Sheenu Sanjeev brings "Prakriti"

E-Education is the call for tomorrow : "Dhwanishaala" RADIO Series in association with NCERT

Quality speaks Happiness !